अब हर महीला छात्रों को मिलेगी फ्री में स्कूटी जानिए कैसे?

      अब हर महीला छात्रों को मिलेगी स्कूटी वो भी फ्री में स्कूटी  मुख्यमंत्री योजना 2024.


        हर छात्रों  को मिलेगी फ्री में स्कूटी और यह स्कूटी अब सरकार दे रही है. सरकार और केंद्र सरकार  महिला ओं के लिए अलग-अलग स्कीम में निकल रही है। अलग-अलग स्कीमों के द्वारा महिलाओं को अच्छी तरीके से प्रस्थान देने के लिए सरकार अलग-अलग तरीकों की सरकार सरकारी योजनाएं बना रहीं है। इसी योजनाओं का लाभ लेने के लिए।  मैं हमेशा आपके लिए कुछ ना कुछ नहीं अपडेट लेकर आता रहता हूं तो जानी ये स्कूटी को अपना बनाने के लिए आपको क्या करना पड़ेगा।  किस तरीके से आवेदन करना पड़ेगा सभी जानकारी में आपको नीचे दिए गए आर्टिकल्स में देने वाला हूं। तो नीचे दिए गए आर्टिकल्स अच्छे से पढ़े और यह हसीन मौका न जाने दे अपने हाथों से इस फ्री स्कूटी सरकारी योजना के लिए आप भी हो सकते हैं लाभदायक। और हां ऐसे ही योजनाओं के लिए जुड़े रहिए मेरे साथ।

रानी लक्ष्मीबाई योजना के तहत मेधावी छात्राओं को दी जाएगी स्कूटी।

रानी  लक्ष्मीबाई योजना,

    जी हां यह रानी लक्ष्मीबाई बाई योजना अंतर्गत। मुफ्त स्कूटी की योजना का खाका बनाने में जुटा उच्च शिक्षा विभाग। दिए जाने वली सरकार केंद्र सरकार द्वारा प्रस्तावित किया गया यह एक नोटिफिकेशन है।   जो की उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इन्होंने सभी उत्तर प्रदेश की लड़कियों के लिए यह योजना का मुख्यमंत्री कैबिनेट बैठक में एक बड़ा फैसला ले लिया है और  ऐलान किया है।  कि मैं हर स्कूल जाने वाली लड़की को स्कूटर सरकार द्वारा देने वाला हूं।
   क्योंकि आज चलती की दुनिया में कोई किसी के लिए नहीं रुकता क्यों कि लड़कियों स्कूल जाने में दिक्कतें हो रही है।  इसलिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इन्होंने यह निर्णय लेलिया है. और कहां की अब हर महिला को मिलेगी फ्री में स्कूटी .

 स्कूटी किसे मिलेगी जानिए,

     यह स्कूटी उन्हीं को मिलेगी जो की रानी लक्ष्मीबाई महाविद्यालय अंतर्गत पढ़ाई करते हैं।  उन्हीं के लिए यह योजना दी गई है। और इस योजना का बस एक ही मकसद है।  की हर लड़की यह सोचकर बहुत खुश होगी कि हमें स्कूल जाने के लिए अब स्कूटी मिल रही है।  अब हमें पैदल जाने की जरूरत नहीं है।  और हां यह योजना सिर्फ भटके विमुक्त और मागा स्वर्गीय नीचे जाति के लोगों के लिए जताई जा रही है। 

इस योजना के लिए आवेदन कैसा करें,

    इस योजना के लिए आवेदन  के लिए आपको ऑनलाइन वेबसाइट दी जाएगी जो कि अब तक सरकार ने कोई वेबसाइट बनाई नहीं है।  पर जैसे ही सरकार आपको इस योजना के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा इस ही दिन आपको इसके लिए वेबसाइट मिल जाएगी और इसका आवेदन करने का तरीका ऑनलाइन ही रहेगा। 

ई-स्कूटी योजना अंतर्गत


  •  स्कूल में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाली 1 छात्रा और 1 छात्र को मिलेगी स्कूटी। 
  •  अगर 1 से ज्यादा छात्रों के सर्वाधिक अंक हैं तो सभी को मिलेगा योजना का लाभ। 

• प्रदेश के लगभग 9 हजार विद्यार्थी को मिलेगा लाभ अब इस योजना अंतर्गत। 

  • वर्ष 2023-24 के बजट में योजना के क्रियान्वयन हेतु ₹135 करोड़ का प्रावधान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा। 

 इस योजना के लिए लगने वाले डाक्यूमेंट्स,

  1. अधार कार्ड 
  2. पासफोटो
  3. आदिवासी कास्ट प्रमाणपत्र
  4. Mo.No. ..........
शैक्षणिक  documents. कि आप किस क्लास में पढ़ते हैं और क्या करते हैं। 


   

टिप्पणी पोस्ट करा

0 टिप्पण्या